How to be motivate by yourself

                         How to be motivate

दोस्तो आज हम बात करेंगे की मोटिवेट कैसे हो । दोस्तो जैसा की आप सभी जानते है हम सभी motivate होने के लिए मोटिवेशनल quotes, motivational stories पढ़ते, motivational video देखते है । लेकिन क्या हमे केवल मोटिवेशनल स्टोरीज पढ़कर या मोटिवेशनल वीडियो देखकर motivate हो जाते है, बिलकुल नहीं दोस्तों मोटिवेशन हमारे अंदर स्वयं विद्यमान होता है। how to be motivate

दोस्तो मोटिवेशन “motive ” शब्द से बना है , जिसका अर्थ होता है “उद्देश्य’’

दोस्तो हम सभी खाना खाते है तो इसका उद्देश्य भूख मिटाना और ऊर्जा प्राप्त करना होता है, हम रात को सोते है ताकि सुबह दोहरी enrgy के साथ काम कर सके । 

हम सभी बहुत मेहनत से काम करते है ताकि रूपये कमा सके जिससे अपनी वा आपने परिवार की जरूरतें पूरी कर सके। 

एक मजदूर को रोज काम करने के लिए किसी बाहरी motivavation की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि उसे स्वयं और अपने परिवार की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए काम करना पड़ता है 

क्या वह कोई motivatonal sotries या video देखता है ?

अब आपका जवाब होगा नहीं 

दोस्तों अब आपको वास्तव में समझ में आया होगा की किसी काम को करने के लिए हमे बाहरी मोटिवेशन की आवश्यकता नहीं होती है । क्योंकि मोटिवेशन हमारे अंदर ही होता है बस हम पहचान नहीं पाते है। 

जिंदगी में हम जितना भी internal motivate होंगे उतना ही सफल होंगे, क्योंकि Internal motivation , external motivation से लाख गुना शक्तिशाली होता है यही मोटिवेट हमे हमारे “Lakshya’’ तक पहुंचता है।

 external motivation ki कब आवश्यकता होती है:>

External motivation की आवश्यकता हमे तब होती हैं जब कोई काम करते वक्त बार बार असफल हो जाते है हमे लगने लगता है कि अब यह काम हम  नहीं कर सकते है हम बहुत निराश हो जाते है, या हम सुरुवात से ही बहुत demotivate हो जाते है तब हमे बाहरी मोटिवेशन की आवश्यकता होती है। 

जैसे जब हनुमान जी सागर पार करने के लिए बहुत ही भावुक हो जाते है उन्हे यह लगने लगता है अब मैं यह नहीं कर सकता तब जामवंत जी उन्हे उनकी शक्ति का सही ज्ञान करवाते है तब हनुमान जी प्रेरित होकर उस अथाह सागर को पर कर जाते है।  

प्रेरित होने के लिए जरूरी नहीं मोटिवेशनल स्टोरीज या video

आपको मोटिवेट होने के किसी मोटिवेशनल quotes या stories की आवश्यकता नहीं है आप इंटरनल मोटिवेट हो सकते है या अपने  पिता , माता , भाई, बहन , दोस्तो आदि से बहुत ही मोटिवेट हो सकते है ,

आप सोचिए और देखिए आपके पिता जी आपके लिए और आपकी family के लिए बिना किसी मोटिवेशन के कितना hard work करते है दिन रात बिना थके बहुत ही कठिन कार्य करते है । 

 आप उनसे बहुत ही मोटिवेट हो सकते इतना कि जितना दुनिया में किसी और से नहीं । 

 जब से आपका जन्म हुआ है तब से सबसे ज्यादा आपके साथ  समय किसने व्यतीत किया , क्या आपकी girlfriend ने या आपके boyfriend ने , 

 आप कहेंगे नहीं, तो किसने किया है, चलो कोई बात नही मैं बताता हु , 

 जब से आपका जन्म हुआ है सबसे ज्यादा आपके साथ समय स्वयं आपने व्यतीत किया आपसे ज्यादा आपको कोई नही जान सकता, इसीलिए मैं हमेशा कहता हु आप स्वयं से मोटिवेट हो, self निर्णय ले आपको क्या करना है क्या नहीं, क्योंकि आपसे बेहतर आपको कोई नहीं जानता मेरे दोस्त ! 

 जब आप बाहर से मोटिवेट होंगे तो थोड़े समय के बाद  आप फिर से demotivate हो जाते है लेकिन जब आप internal motivate होंगे तो आपको कोई नहीं रोक सकता । 

Life में no babu, no Sona लग जाइए स्वयं को बेहतर बनाने में क्योंकि आज आपके लिए जरूरी है किसी के योग्य पहले बने बाद में babu ,Sona

अगर आज आपने यह नहीं सीखा तो कल पछताना पड़ेगा l

Ok good bye दोस्तो मिलते है अगले ब्लॉग जो भी काफी interesting होगा ।

नमस्कार गुड बाय अलविदा 😎😍

 

और हा be happy be healthy

share also

0 thoughts on “How to be motivate by yourself”

Leave a comment

error: Content is protected !!