थोड़ा सा इश्क़ भाग 7

 कैसे हैं मेरे प्यारे दोस्तों ?उम्मीद करता हूँ कि बिल्कुल स्वस्थ्य ,मस्त और खुश होंगें। अब अगर आप ये पूछना चाहते हैं कि मैं कैसा हूंँ तो पहले ही बता दूं  कि जब आप ठीक हैं तो आपकी दुआ से मैं भी मज़े में हूंँ।

          < थोड़ा सा इश्क़ भाग 1

          < थोड़ा सा इश्क़ भाग 2

          < थोड़ा सा इश्क़ भाग 3

          < थोड़ा सा इश्क़ भाग 4

          < थोड़ा सा इश्क़ भाग 5

          < थोड़ा सा इश्क़ भाग 6

वैसे आपने हम तीनों को याद तो किया न ?

तीनों ….? अरे! मुझे ,जय और रितु को ,आपसे कह गया था मैं कि इश्क़गली के इस सफर में अगर हम में से कोई भी आपके  दिमाग से उतरा तो रास्ता भटक सकते हैं आप । मुझ को याद रखना तो इसलिए भी जरुरी है क्योंकि मैं इश्क़गली में आप लोगों का गाइड  जो हूंँ तो मेरे  बिना आप इतनी बड़ी इश्क़गली में “थोड़ा सा इश्क़ ” कहाॅं ढूंढेंगे भला।

तो चलिए  फिर से वहीं से आगे बढ़ते हैं जहाँ पिछली बार आप सभी को छोड़ा था ।

Common room का  माहौल दूसरा ही लग रहा था आज ,विनीता  मैम ने आज सारे sections के बच्चों का साथ मे टेस्ट लेने को जो बोला है।

1घंण्टे के गैप में  देव सबको ग्रुप स्टडी के लिए साथ  ले आया था।

वैसे किस बात पर तुम रितु से इतना ज्यादा नाराज हो गयें थे ?  मेरा मतलब कि  नाराज तो अक्सर हो जाते हो ,मगर अबकी बार कोई गम्भीर बात हो गयी थी है ना ।अमित ने अपनी किताब साइड करते हुए जय से पूछा ।

पढ़ ले‌  ज्यादा इधर उधर  मुॅंह मत घुसा वरना मैम तेरी इतनी बेइज़्जती करके क्लॉस के बाहर निकालेंगीं की किसी को भी अपनी  सूरत न ‌ दिखा पाएँगा समझे ।मुदित ने बिना  किताब से सर उठाए  ही अमित को नसीहत दे दी।

और नहीं तो क्या इन दोनों का क्या है ‌बात – बेबात झगड़तें ‌ही रहतें हैं दोनों ,समीर ने मुदित का समर्थन करने के लिए यह बात अमित की तरफ उछाली थी मगर कैच इसे जय ने कर लिया।

जय ने अभी तक पूरी  किताब तक नहीं  ओपन‌ की  थी, और समीर की  ये बात  सुनते ही उसने  किताब पहले ही बन्द कर दी।

झगड़ते रहतें हैं हम दोनों ? मतलब क्या है इस बात का , बताओगे ,तुमसभी को लगता है कि मैं उसपर बेवजह गुस्सा करता हूँ? मुझे शौक है उससे झगड़ा करने का?

नहीं भाई मेरा मतलब ये नहीं था‌ कसम से मैं  ……

तो और क्या मतलब हो सकता है भला तेरा? अरे जब वो मुझे समझेंगी नहीं ,जब मेरी कोई बात नहीं मानेगी तो गुस्सा तो आएगी  ही न ।

हो सकता है कि उसनें तुम्हे समझने की कोशिश की हो ,मगर तुम ही नहीं समझा सके हो उसे खुद को !

और ये सोचना कैसे सही है कि वो तुम्हें समझे कभी खुद से पूछा है कि तुम उसे कितना समझते हो ?

छोटी – छोटी बातों पर तुम दोनों का रुठना तो ये बताता है कि तुम दोनों इस रिश्ते में suitable  ही नहीं हो। मुझे लगता है कि अब तुम्हे उसे समझना चाहिए। यूं तो तुम दोनों चार साल से साथ मे हो मगर कोई  पारखी हो तो चार मिनट में बता दे कि तुम दोनों के रिश्ते की मंजिल क्या है।

कुछ बुरा लगा हो तो माफ करना ,पर मुझे लगा कि कह  देना चाहिए तो कह दिया , मैं बस अपना  बैग लेने आया था यहाँ । आदित्य ने बैग उठाकर बाहर का रास्ता पकड़ा।

आदित्य इन लोगों का Senier  है ,और इन लोगों की हेल्प भी करता रहता है ,रितु तो अक्सर ही इन्हीं के साथ आती है कभी कभी जाती भी  साथ है।

क्या तुम लोग भी यहीं सोचते हो जो ये बोलकर गया , जय के  चेहरे पर एक अजीब  सा डर उभर आया था, उसकी आवाज में थोड़ी सी कंपकपी ठहर गई थी।

उसके सारे दोस्त जानते हैं कि वो रितु को कितना  चाहता है ,कभी दूर रहनें की  बात तो सोची  ही नहीं उसने।

जय के पास कितना अच्छा मौक़ा था बाहर  जाकर पढ़ाई करने का ,मगर वो इसलिए नहीं गया कि रितु अकेली रह जाती यहाँ और उसे रितु से दूर हो जाना पड़ता । उसके घर वाले  कितना नाराज हो गयें थे  उससे ,जय के बड़े  भाई तो महीनो नहीं बोले थे उससे, पर जय ने फिर भी अपने  सुनहरा भविष्य को ताक में रख रितु के साथ रहकर ही पढ़ाई करना पसंद किया।

बताया नहीं  ,क्या तुम लोग भी ऐसा सोच सकते हो  जैसा अभी आदित्य बोलकर गया ?

अरे ! जय तो बड़ी कश्मकश में फंस गया है अब इससे  निकल भी  पाएगा कि नहीं ,ढ़ूँढ़तें हैं जय की समस्या का हल मगर अगले पार्ट में ।तब तक आप  भी ये देख लें कि आप का भी कोई अपना ऐसा तो नहीं है जिसे आपको लगे कि इसे‌ समझना चाहिए ,तो देर मत कीजिये और उसे समझने की कोशिश कीजिये  अपने ईगो को साइड में रखते हुए । आप उसे जानते भी होगें फिर भी अगर समझने की कोशिश करेगे तो कुछ नयापन जरुर मिलेगा आप को क्यूँकि आपके खास कोई  किताब नहींं हैं जिसे पढ़ने के बाद रख दिया और  सालाें   बाद उठाया तब भी सब  वैसा ही लिखा  होगा ।

कुछ न कुछ तो बदलाव मिलेगा ही आपको।

बस इतनी  सी बात के बाद   मैं आप से  इजाज़त लेना चाहूँगा ,अपना खयाल रखिएगा और अपनो का भी ,मैं जल्द मिलने आऊंगा आप लोगो से …..Because we are a family . 

आप  हमसे संपर्क कर सकते है यदि आपको कोई मुझसे कुछ सवाल जवाब करने हो तो 

<आप हमे मेल कर सकते हैं ।

<आप हमसे फेसबुक द्वारा जुड़ सकते हैं।

< आप हमारे whatsapp ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं।

< आप हमसे Instagram से जुड़ सकते है ।

< आप हमे pinterest पर follow कर सकते है।



share also

Leave a comment

error: Content is protected !!